Loading...
खजूर के लड्डू - Khajur Ke Ladoo Recipe
  • 430 Views

खजूर के लड्डू - Khajur Ke Ladoo Recipe

सर्दियों के लिहाज से खजूर बडे़ ही फायदेमंद माने जाते हैं। इन दिनों बाजार में भी खूब सारे और तरह तरह के खजूर देखने को मिल ही जाते हैं। तो ऐसे में आपने सोचा नहीं कि क्‍यों ना खजूर की कोई डिश या पकवान ही बना लिया जाए। आप चाहें तो खजूर की पु‍डिंग, हलवा, खीर, शेक या फिर लड्डू बना सकती हैं।

यदि आप खजूर के लड्डू बना कर बच्‍चों और परिवारजन को खिलाएंगी तो उन्‍हें ना केवल ताकत मिलेगी बल्कि उनका हीमोग्‍लोबिन भी बढेगा। तो आइये देर किस बात की आज ही खजूर का उपयोग करते हैं और बनाते हैं उनसे मीठे खजूर के लड्डू।
 

सामग्री -

  •     खजूर - 1 कप
  •     सूखा नारियल - आधा कप टुकड़े
  •     घी - 2 टेबल स्पून
  •     बादाम - 2 टेबल स्पून
  •     काजू - 2 टेबल स्पून
  •     छोटी इलाइची - 4
     

विधि -

खजूर को धोइये और पानी सूखने तक सुखा लीजिये, अब खजूर को छोटे छोटे टुकड़े में काट लीजिये और बीज निकालकर हटा दीजिये. एक काजू के 7-8 टुकड़े करते हुये काट लीजिये.

नारियल के टुकड़ों को मिक्सर जार में डालिये और पाउडर बना लीजिये. बादाम को भी पीस कर पाउडर बना लीजिये. खजूर के टुकड़े मिक्सर जार में डालकर, 2 टेबल स्पून पानी डालकर दरदरे पीस लीजिये.
इलाइची छील कर पाउडर बना लीजिये.

कढ़ाई में घी डालकर गरम कीजिये, घी में खजूर का पेस्ट डालिये और 4-5 मिनिट तक लगातार चलाते हुये नमी खतम होने तक भून लीजिये, गैस बन्द कर दीजिये, खजूर के भुने पेस्ट में नारियल पाउडर डाल कर मिला दीजिये, कटे हुये काजू भी डाल दीजिये, इलाइची पाउडर और बादाम का पाउडर भी डालकर सारी चीजों को मिक्स होने तक मिला दीजिये.
मिश्रण के थोड़े ठंडा होने पर, हाथ पर घी लगाकर चिकना करेंगे और मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण (एक छोटे नीबू के आकार के बराबर) उठायेंगे, और दोनों हाथों से गोल लड्डू का आकार दे देंगे. तैयार लड्डू को किसी प्लेट में रख दीजिये, सारे लड्डू इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिये.

खजूर के लड्डू (Dates Burfi with Nuts) तैयार है, खजूर के लड्डू को एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये, और एक माह से भी अधिक रख कर खाते रहिये.
 
खजूर और मावा के लड्डू -

खजूर मावा के लड्डू बनाने के लिये 1 कप खजूर के साथ, 1 कप मावा ले लीजिये, 1/4 कप पाउडर चीनी ले लीजिये, मावा को हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिये.

खजूर को उपरोक्त तरीके से पीस कर पेस्ट बना कर भून लीजिये, खजूर के पेस्ट में भुना मावा और कटे हुये काजू, इलाइची पाउडर मिलाकर बिलकुल इसी तरह लड्डू बना कर तैयार कर लीजिये.

खजूर मावा के लड्डू की शेल्फ लाइफ कम होती है, इन्हें आप फ्रिज में 12-15 दिन तक ही रख कर खा सकते हैं.

Loading...