स्वीट कार्न परांठा - Sweet Corn Paratha Recipe
  • 80 Views

स्वीट कार्न परांठा - Sweet Corn Paratha Recipe

सर्दियों का मोसम में ताज़ा ताज़ा स्वीट कार्न भुट्टे मिल रहें है. विटामिन्स और फाइबर से भर पूर स्वीट कार्न से हम स्पाइसी स्वीटकॉर्न , स्वीटकॉर्न का हलवा, भुट्टे का कीस, तो बनाते ही हैं, इससे बने स्वीट कार्न परांठे बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं.

सामग्री -

  •     गेहूं का आटा - 1 कप
  •     स्वीट कार्न - 1 भुट्टा ( 300 ग्राम)
  •     तेल - 2-3 टेबल स्पून
  •     हरां धनियां - 2-3 टेबल स्पून
  •     हरी मिर्च - 1-2 बीज निकाल कर बारीक कटे हुये
  •     अजवायन - 1/4 छोटी चम्मच
  •     नमक - आधा छोटी चम्मच (स्वादानुसार)

विधि -

आटे को किसी बर्तन में निकाल लीजिये. स्वीट कार्न भुट्टे को कद्दूकस करके उससे सारा पल्प निकाल लीजिये. आटे में स्वीट कार्न पल्प को डाल दीजिये , नमक, हरे मिर्च, अजवायन और हरा धनियां डालकर मिला दीजिये और आटे को गूंथिये, थोड़े से पानी की आवाश्यकता हो सकती है मिला दीजिये. आटे को नार्मल आटे की अपेक्षा थोड़ा सा सख्त रख लीजिये. गुथे आटे को ढककर 20 मिनिट के लिये रख दीजिये, आटा फूल कर सैट हो जायेगा.

आटा तैयार हो गया है, हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर आटे को थोड़ा सा मसल लीजिये. परांठे बनाने के लिये तवा गैस पर रखकर गरम कर लीजिये.

आटे से थोड़ा सा 1 नीबू के बराबर आटा तोड़ लीजिये और गोल लोई बना लीजिये. लोई को सूखे आटे(परोथन) में लपेट लीजिये और 4-5 इंच के व्यास में बेल लीजिये. बेले हुये परांठे के ऊपर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला लीजिये.

परांठे को आधा करते हुये मोड़ लीजिये अब इस आधे मुड़े परांठे के ऊपर थोड़ा सा तेल डालिये और चारों ओर फैला लीजिये, अब इसे फिर से आधा करते हुये मोड़ लीजिये, तिकोन बन गया है. तिकोन को सूखे आटे में लपेट कर, तिकोने आकार में हल्का सा मोटा परांठा बेल कर तैयार कर लीजिये और गरम तवे पर थोड़ा तेल डालकर चारों ओर लगा दीजिये, परांठे को सिकने के लिये तवे पर डालिये और निचली सतह से थोड़ा सिकने पर परांठे को पलट दीजिये.

परांठे को दूसरी सतह पर थोड़ा सा सिकने पर पहली सतह पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिये और परांठे को पलट दीजिये, दूसरी सतह भी तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिये और पलट दीजिये. परांठे को कलछी से दबाकर दोंनो ओर हल्की ब्राउन चित्ती आने तक सेक लीजिये.
परांठे को तवे से उतार कर किसी प्लेट पर रखी प्याली पर रख लीजिये या खाने वाले की थाली में डायरेक्ट परोसिये. सारे परांठे इसी तरह सेक कर तैयार कर लीजिये. बाद में खाने के लिये परांठे को कैसरोल में बन्द करके रख लीजिये.

स्वीट कार्न खस्ता परांठे आलू मटर की सब्जी या मटर पनीर की सब्जी या अपनी किसी भी मन पसन्द पतली सब्जी, अचार, चटनी , दही के साथ परोसिये और खाइये.

सुझाव :-

  •     स्वीट कार्न भुट्टे को ग्रेट करने की जगह 1 कप स्वीट कार्न के दाने भी हल्के दरदरे पीस कर लिये जा सकते हैं.
  •     परांठे को तेल की जगह घी से भी बनाया जा सकता है.